पर्दे पर आने के लिए एक्टिंग सीखना है बेहद जरूरी : मनोज सिंह टाइगर

0
21

भारतीय सिनेमा इंडस्‍ट्री आज काफी बड़ी हो गई है। ऐसे में कई लोग यहां करियर भी बनाना चाहते हैं, लेकिन मैं पर्दे पर नजर आने की ख्‍वाहिश रखने वाले लोगों से खासतौर पर कहना चाहूंगा कि उनके लिए एक्टिंग सीखना बहुत जरूरी है। ये कहना है बताशा चाचा यानी मनोज सिंह टाइगर का, जो खुद भी भारतीय फिल्‍म इंडस्‍ट्री के चर्चित चेहरे हैं और वे खुद एक मंजे हुए थियेटर आर्टिस्‍ट हैं। साथ ही अपना थियेटर ग्रुप भी चलाते हैं।

उन्‍होंने कहा कि हम जब फिल्‍मों की शूटिंग के लिए यूपी – झारखंड जाते हैं, तो वहां कई लोग आते हैं, जो फिल्‍मों में ऑन स्‍क्रीन काम करने के इच्‍छुक होते हैं। उनमें कई प्रतिभाशाली लोग भी होते हैं, लेकिन उनकी विडंबना ये होती है कि वे अभिनय में पॉलिश नहीं होते हैं। जबकि बिना पॉलिश हुए पर्दे पर वे आ नहीं सकते। ऐसे लोगों को ए‍क्टिंग सिखाने के लिए फिल्‍म अभिनेता प्रकाश जैश ने एक एक्टिंग स्‍कूल की शुरूआत की है। नाम है – एक्टिंग विथ कैमरा। यहां अभिनय में अपना करियर बनाने के इच्‍छुक लोगों को एक्टिंग की अच्‍छी तालीम दी जाती है, वो भी उनके बजट में। इसमें मैं भी क्‍लास लेता हूं।

उन्‍होंने कहा कि प्रकाश जैस ने एक बेहतरीन शुरूआत की है मुंबई में , जिसमें नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा से संजय कुमार, अजय कुमार, आशिक हसन, सुमन पटेल जैसे फैकेल्‍टी क्‍लास लेते हैं। इसके अलावा इंडस्‍ट्री के अनुभवी अभिनेता और तकनीशियन जैसे – समर्थ चतुर्वेदी, अनुप अरोड़ा, महेश आचार्य (कोरियोग्राफर), अवधेश मिश्रा, सुशील सिंह, संजय पांडेय, आर आर प्रिंस (कैमरा मैन), हीरा यादव (एक्‍शन) दीपक सिन्‍हा (डबिंग) और खुद प्रकाश जैश भी क्‍लासेज लेते हैं। प्रकाश जैश खुद बड़े रंगकर्मी है और बड़े – बड़े लोगों के साथ थियेटर भी किया है।

मनोज ने कहा कि प्रकाश जैश ने एक सराहनीय काम किया है और सुशील सिंह और संजय पांडे के साथ वे एक्टिंग विथ कैमरा एक्टिंग स्‍कूल की शुरूआत की है। यहां तीन महीने का कोर्स है और सप्‍ताह में 3 दिन ही क्‍लासेस कंडक्‍ट होते हैं, जिसमें एक्टिंग का कंप्‍लीट पैकेज मिलता है। खास कर सिनेमा और थियेटर के प्रोसेस से एक्टिंग की तालीम अपने आप में खास है। साथ ही साथ यहां थियेटर की कई विधाओं के साथ कैमरा और डांस के कंसेप्‍ट से भी रूबरू कराया जाता है। यह अभिनय के फील्‍ड में अपना करियर बनाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए बेस्‍ड जगह है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here