किशोर कुमार मेरे चहेते गायक थे – प्रशांत चौहान

0
765

सारेगामा फेम युवा गायक प्रशांत चौहान का अल्बम चोरी चोरी भी प्रसिद्धि के शिखर चूमने को तैयार है । उसी की तैयारी के सिलसिले में प्रशांत से एक मुलाक़ात हुई । अल्बम सहित कई विभिन्न पहलुओं पर वयापक चर्चा हुई जिसके कुछ अंश यहाँ दिए जा रहे हैं ।
1)प्रशांत जी सबसे पहले आपको बहुत बहुत बधाई । पहले इस गाने के बारे में कुछ बताइये?
आपका बहुत बहुत धन्यवाद ! यह चोरी चोरी एक पूरी तरह से रोमांटिक और रिफ्रेश कर देने वाला गाना है ! यह गाना पूरी तरह से सच्ची दोस्ती पर आधारित है । एक लड़का है जो जिस लड़की से प्यार करता है उससे अपने प्यार का इजहार करने से डरता है , किस तरह दोस्ती प्यार में बदलती है इस गाने में दिखाई देगा । इस गाने को लोग आसानी से मधुर संगीत और सुंदरता से कनेक्ट कर सकते है । यह गाना विशाल प्रशांत विजय द्वारा कम्पोज किया गया है और विजय कुमार द्वारा लिखा गया है । विशाल और विजय यह दोनों मेरे बड़े भाई है । यह गाना वीपीवी प्रोडक्शन द्वारा निर्माण किया गया है ।
2)इस गाने से पहले आपकी अब तक क्या उपलब्द्धि रही है?
मैं जी टीवी पर शुरू हुए पहले सिंगिंग शो सा रे गा मा पा का भागीदार हूँ जो 1995 में शुरू हुआ था । मैंने 1997 और 2001 के सा रे गा मा पा में भी हिस्सा लिया था । मैंने राष्ट्रीय स्तर पर सिंगिंग प्रतियोगिता में भी जीत हासिल की है । वहीँ टी सीरीज के मालिक गुलशन कुमार जी ने मुझसे वादा किया था की वे मुझे भविष्य में कुछ अच्छा करने का मौका देंगे, लेकिन उनकी असमय मौत की वजह से यह मुमिकिन न हो सका ।
फिर उसके बाद मैंने कुछ समय के लिए ब्रेक ले लिया था अपनी MBA की पढाई पूरी करने के लिए । फिर मैंने एकाउंट्स और फाइनेंस मेनेजर के तौर पर एक प्राइवेट कंपनी में कुछ दिनों तक काम किया । उसके बाद 20 साल बाद मैंने मेरा पहला गाना ‘वो मेरी दीवानी है’ जनवरी 2016 में रिलीज़ किया ! जिसे आप यु ट्यूब सहित सोशल नेटवर्किंग साइटों पर देख सकते हैं ।
3) इस गाने का निर्देशन किसने किया ?
मेरे बड़े भाई विजय कुमार ने इसका निर्देशन किया है ।
4)क्या भविष्य में आपको अभिनय करने की भी इच्छा है ?
आपको बता दूं की सबसे पहले मैं एक कलाकार हूँ । फिर स्टेज पर गाना और परफॉर्म करना मेरा पेशा और पैशन है ! मैं अपने बड़े भाइयों के साथ गाने निर्माण करता हूँ ,संगीत मेरी पहली पसंद है और अगर मुझे अभिनय के लिए कुछ अच्छा मिलेगा तो मैं उसे जरूर करूँगा ।
5) आप कहाँ से रहने वाले है ?
मेरा परिवार उत्तर प्रदेश से है,मेरे पिताजी उत्तर प्रदेश में एक बड़े सरकरी अधिकारी थे । सन् २००४ में उनका देहांत हो गया था । लेकिन पारिवारिक सहयोग से मैं बचपन से मुम्बई में ही पला बड़ा और यहीं से संगीत की पढ़ाई की ।
6) आपकी चोरी चोरी कब तक रिलीज़ की जाएगी ?
अभी इसका काम पूरा हुआ है और मई के पहले सप्ताह में हम इसे रिलीज़ करेंगे ।
7)अगला गाना कब तब शूट करने की योजना है ?
अगले गाने पर काम जोर शोर से जारी है और बहुत जल्द इसकी शूटिंग भी की जाएगी ।
8) अभिनेत्री रानी चट्टर्जी के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा ?
रानी भोजपुरी सिनेमा की बहुचर्चित अभिनेत्री है और मेरे बचपन की दोस्त भी है । रानी एक बहुत टैलेंटेड और बेहतरीन अभिनेत्री है ! उनकी मेहनत जोश और काम करने का अंदाज बहुत अलग है । शूटिंग के दौरान उसने बिलकुल ऐसा फील होने नहीं दिया की वह एक सुपरस्टार है, उसने इस गाने में बहुत अच्छा काम किया है ।
9)इस गाने के बाद और कोई गाने का मौका मिला आपको ?
जी हाँ कुछ म्यूजिकल प्रोजेक्ट है जिसकी घोषणा बहुत जल्द की जाएगी ।
10)इस गाने में नया क्या है?
चोरी चोरी एक प्यारी सी लव स्टोरी है जो दो दोस्तों के बीच की रोमांटिक कहानी है ! और यह रानी चटर्जी का पहला हिंदी गाना है ।
11) आप अपना आदर्श किसे मानते है?
स्व: किशोर कुमार मेरे चहेते गायक थे । मैं दिन भर में आधे समय तक उनको ही सुनते रहता हूँ ।
12) अभी आपके फ्यूचर प्लान क्या है?
मैं एक उम्दा प्लेबैक सिंगर बनना चाहता हूँ । और अपने बड़े भाइयो के साथ कुछ अच्छे बॉलीवुड गाने बनाना चाहता हूँ । हाल ही में हमने वीपीवी नामक प्रोडक्शन कंपनी का निर्माण किया है । जिसके अंतर्गत ही आगे का काम करने की योजना है ।
13) आपको परिवार का कितना सहयोग मिला है?
इस मामले में मैं बहुत भाग्यशाली हूँ की मुझे ऐसे माता पिता मिले है जिन्होंने मुझे मेरे कैरियर के लिए बहुत सपोर्ट किया है,मुझे मेरे गुरु पद्मभूषण उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान साहब से सिखने का मौका मिला । मेरे माता पिता के साथ साथ मेरे बड़े भाइयो और मेरी पत्नी का भी पूरा सहयोग मुझे मिलता रहा है ।
14)इस वीडियो में रानी चटर्जी को लेने का ख्याल कैसे आया ?
दरअसल रानी मेरे बचपन की दोस्त है ! फिर जब हम इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे तभी हमने रानी को इस गाने के लिए चुना था क्योंकि इस गाने की कहानी के मुताबिक हमे सुन्दर चुलबुली लड़की चाहिए थी जिसमे रानी पूरी तरह से फीट बैठती थी ।